Cell Phone Addiction in 2019 - Latest Tips

Cell Phone Addiction in 2019

सेल फोन की लत (Cell Phone Addiction) क्या है?

स्मार्टफोन अब हमारी लाइफ का एक एहम हिस्सा बन चुके है. अगर आप युवा है और फेसबुक और व्हाट्स एप्प इस्तेमाल नही करते तो लोग आपको ऐसी नज़र से देखते है जैसे आप आदिवासी काल के हो. साथ ही आपका फ़ोन देख कर लोग आपको जज करते है. यह आम बात है और इसी आम बात ने हमे अपने स्मार्टफोन से जोड़ दिया है और अब हम अपने फ़ोन के बिना नही रह सकते. कुछ भी हो हम थोड़ी-थोड़ी देर बाद फ़ोन की स्क्रीन ऑन करके देखते है की कही कोई मैसेज तो नही आया. इससे हमारा मन अशांत रहता है और हम अपने फ़ोन पर निर्भर हो जाते है. हालाकिं इसमें कोई बुराई नही है लेकिन हद से ज्यादा किसी भी चीज़ का इस्तमाल करना हानिकारक होता है. बार बार फ़ोन चेक करना एक आदत बन गई है और कई लोगो की तो आदत नही बीमारी बन गई है. वह जहाँ भी जाए, कुछ भी खाए फ़ोन हाथो से छुटता ही नही. दोस्तों क्या आपको भी थोड़ी थोड़ी देर बाद फ़ोन चेक करने की आदत है? अगर है तो यह आर्टिकल आपके लिए है

सेल फोन की लत (Cell Phone Addiction) के कारण।

सेल फोन की लत के कारण कई हैं। सेल फोन लत के माध्यम से युवा पीढ़ी के दिमाग खा रहे हैं। सेल फोन की लत के मुख्य कारण इस प्रकार हैं:

इंटरनेट की उपलब्धता: इंटरनेट आजकल चीजों को सरल बनाता है और हमें कुछ भी और सब कुछ खोजने में मदद करेगा। इंटरनेट एक प्रमुख कारक है जो लोगों को सेल फोन या स्मार्टफोन का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए प्रेरित करता है।

कार्यशीलता: सेल फ़ोन अपने उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार के कार्यों या सुविधाओं प्रदान करते हैं। अधिकांश लोग संदेश के लिए अपने फोन की जांच करते हैं और कॉल करते हैं यदि कोई कंपन या अंगूठी नहीं है जिसे बदले में व्यसन कहा जाता है।

गेमिंग: सेल फोन या स्मार्टफोन पर उपलब्ध वीडियो गेम उपयोगकर्ताओं को और अधिक उपयोग करने के लिए मजबूर करते हैं। आधुनिक सेल फोन / स्मार्टफोन बाजार में, गेमिंग को फोन की महत्वपूर्ण विशेषता के रूप में दिखाया गया है जिसमें उपयोगकर्ताओं को जोड़ने की क्षमता है।

सेल फोन की लत (Cell Phone Addiction) के लक्षण क्या हैं?

सेल फोन की लत के दौरान किसी व्यक्ति द्वारा दिखाए गए लक्षण भयानक हो सकते हैं। सेल फोन की लत के कुछ लक्षण इस प्रकार हैं:

क्रोध, तनाव, अवसाद, जलन, बेचैनी जब सेल फोन नेटवर्क कम है या बैटरी कम है।
सेल फोन के उपयोग के कारण रिश्ते को जोखिम में डाल देना।
एक ही उपयोग के लिए अक्सर अधिक से अधिक सेल फोन का उपयोग करने की आवश्यकता है।
एक डिजिटल देखने के साथ जुड़े डिजिटल आंखों के तनाव, असुविधा।
सेल फोन के अत्यधिक उपयोग के कारण गर्दन की समस्याएं।
विकिरण के कारण पुरुष बांझपन।
गतिविधियों में रुचि की कमी और लोगों के साथ बातचीत करने में हिचकिचाहट।

 

सेल फोन की लत (Cell Phone Addiction) का उपचार।

स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशन बंद कर दें। इससे बार-बार आपका ध्यान फोन की नोटिफिकेशन बीप बजने पर नहीं जाएगा। यदि किसी को आपसे कोई जरूरी काम होगा तो वह आपको सीधे कॉल कर लेगा।

दिन के कुछ घंटे आप अपना डाटा ऑफ़ रखें यानी कि इंटरनेट बंद रखें। इससे आपका मन बार-बार फोन देखने के लिए नहीं ललचाएगा और बैटरी की भी बचत होगी।

अपने फोन को चेक करने का समय निश्चित करें, उसी दौरान आप सभी अपडेट्स देख लें, बार-बार देखने से भी आपके काम की ज्यादा अपडेट्स आ जाएगी, ऐसा तो होने से रहा..

जब आप फोन से थोड़ी दूरी बनाकर चलेंगे तो स्वत: ही आपका मन दूसरे पसंदीदा कामों में लगने लगेगा, साथ ही आप कई अन्य तरह की परेशानियों से भी बच जाएंगे।

343 total views, 3 views today

Our Reader Score
[Total: 2 Average: 5]
admin
Leave a Reply